[Solved] MPPSC SET Hindi Question Paper 2018 - MCQ PRATIYOGITA TODAY

[Solved] MPPSC SET Hindi Question Paper 2018

MPPSC SET Hindi Solved Question Paper 2018

MPPSC SET Exam hold on 20 January 2019. Madhya Pradesh State Eligibility Test (SET) solved Question Paper. MPPSC SET Previous Year Solved Question Paper. MPPSC Previous Year Question Paper.

इस आर्टिकल में मध्य प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा 2018 का हिंदी विषय का हल प्रश्न पत्र (solved Question Paper) दिया गया है। यह परीक्षा 20 जनवरी 2019 को द्वितीय पारी में आयोजित की गई थी।

MPPSC SET (State Eligibility Test) Hindi Solved Question Paper 2018

Total Question - 100

हिन्दी/Hindi

Q. 01. 'नाथ सम्प्रदाय' नामक पुस्तक के रचयिता हैं।
(अ) रामचंद्र शुक्ल                   (ब) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(स) राहुल सांकृत्यायन              (द) डॉ. नगेन्द्र

 

Q. 02. "जाति पांति पूछें नहिं कोई, हरि को भजै सो हरि का होई।" इन पंक्तियों में कौन-सा दृष्टिकोण है ?
(अ) जातिवादी                         (ब) समन्वयवादी
(स) वर्णवादी                            (द) साम्प्रदायिक

 

Q. 03. 'रामचरित मानस' में कितने काण्ड हैं ?
(अ) एक        (ब) तीन      (स) सात       (द) नौ

 

Q. 04. निम्नलिखित में से कौन रीतिसिद्ध कवि है ?
(अ) बोधा                              (ब) रसनिधि
(स) बिहारी                            (द) नृपशंभु

 

Q. 05. "भाषा बोलि जानहीं, जिनके कुल के दास"- यह काव्य पंक्ति किस कवि के संदर्भ में चरितार्थ है ?
(अ) सेनापति                                  (ब) बिहारी
(स) भूषण                                      (द) केशवदास

 

Q. 06. भूषण की भाषा में ओज की मात्रा तो पूरी है, पर वह अधिकतर अव्यवस्थित है"- यह कथन किस समीक्षक का है ?
(अ) हजारी प्रसाद द्विवेदी का
(ब) रामचन्द्र शुक्ल का
(स) रामविलास शर्मा का
(द) डॉ. नगेन्द्र का

 

Q. 07. कुुँवर नारायण किस सप्तक के कवि है ?
(अ) पहला तार सप्तक              (ब) दूसरा तार सप्तक
(स) तीसरा तार सप्तक              (द) इनमें से कोई नहीं

 

Q. 08. "नारी शरीर देव मंदिर की भांति पवित्र है"- यह कथन हैै-
(अ) प्रेमचंद का                    (ब) हजारी प्रसाद द्विवेदी का
(स) अज्ञेय का                      (द) अमृतलाल नागर का

 

Q. 09. "अंधा युग" में कितने अंक हैै -
(अ) एक        (ब) तीन      (स) चार       (द) पांच

 

Q. 10. केशव की किस कृति को "छन्दों का अजायबघर" कहा जाता है ?
(अ) रामचंद्रिका                        (ब) कविप्रिया
(स) छंदमाला                           (द) जहांगीर जसचंद्रिका

 

Q. 11. चिंतामणि भाग 1 में कितने निबंध संकलित हैै -
(अ) 17        (ब) 19      (स) 21       (द) 23

 

Q. 12. रीति को "वृत्ति" किस आचार्य ने कहा ?
(अ) वामन                                    (ब) कुंतक
(स) मम्मट                                    (द) आनंदवर्धन

 

Q. 13. मम्मट ने काव्य के प्रयोजनों पर चर्चा करते हुए 'व्यवहार ज्ञान' को किस स्थान पर रखा है ?
(अ) पांचवें स्थान पर                   (ब) दूसरे स्थान पर
(स) चौथे स्थान पर                     (द) तीसरे स्थान पर

 

Q. 14. 'भारतीय काव्य शास्त्र की भूमिका' ग्रंथ के लेखक हैं -
(अ) डॉ नगेन्द्र                   (ब) हजारी रसाद द्विवेदी
(स) भगीरथ मिश्र              (द) गोविन्द त्रिगुणायत

 

Q. 15. हिंदी के रीति ग्रंथ किस आलोचना वर्ग में रखे जाने चाहिए ?
(अ) तुलनात्मक आलोचना
(ब) सैद्धांतिक आलोचना
(स) प्रभाववादी आलोचना
(द) शास्त्रीय आलोचना

 

Q. 16. दण्डी किस सम्प्रदाय के आचार्य हैं ?
(अ) रस                                            (ब) रीति
(स) अंलकार                                      (द) ध्वनि

 

Q. 17. क्रोचे ने ज्ञान के कितने रूप माने हैं ?
(अ) एक        (ब) दो      (स) तीन       (द) चार

 

Q. 18. रिचर्ड्स के संप्रेषण सिद्धांत की तुलना किस भारतीय सिद्धातं से की गई है ?
(अ) रस सिद्धांत                            (ब) वक्रोक्ति
(स) साधारणीकरण                        (द) औचित्य

 

Q. 19. स्थापन (ए) - सूफी कवियों ने मसनवी शैली में अपनी काव्य रचनाएं प्रस्तुत की हैं ।
तर्क (आर) - सूफी कवि इश्क हकीकी से इश्क मिजाजी तक पहुुँचना चाहते थे।
(अ) ए सही और आर गलत
(ब) ए गलत औऱ आर सही
(स) ए और आर दोनों सही
(द) ए और आर दोनों गलत

 

Q. 20. स्थापना (ए) - कहानी में एक संवेदना ही प्रमुख होती है, इसलिए उसमें विस्तार नहीं होता।
तर्क (आर) - कहानी और उपन्यास में आकार का ही अंतर नहीं है, अपितु शिल्पगत अंतर भी है।
(अ) ए सही और आर गलत
(ब) ए गलत औऱ आर सही
(स) ए और आर दोनों सही
(द) ए और आर दोनों गलत

 

Q. 21. 'आयो घोष बडो ब्यौपारी' पंक्ति में घोष का क्या आश्य है ?
{अ) मथुरा                                   (ब) वृन्दावन
(स) आगरा                                   (द) अहीरों की बस्ती

 

Q. 22. 'मोरी चुनरी में पर गयो दाग पिया' में चुनरी प्रतीक हैै -
(अ) शरीर का                                 (ब) जीवात्मा का
(स) परमात्मा का                             (द) पाप का

 

Q. 23. "विपन्नता के इस सागर में सोहाग ही वह तणृ था जिसे पकडे हुए वह सागर को पार कर रही थी।" यह पंक्ति किस रचना की है ?
(अ) शेखर एक जीवनी                      (ब) आधे अधूरे
(स) गोदान                                      (द) ध्रुवस्वामिनी

 

Q. 24. "आर्यावर्त का भविष्य लिखने के लिए कुचक्र और प्रताड़ना की लेखिनी और मसि प्रस्तुत हो रही है।" यह कथन प्रसाद के किस नाटक में है ?
(अ) ध्रुवस्वामिनी                            (ब) स्कंदगुप्त
(स) चंद्रगुप्त                                  (द) अजातशत्रु

 

Q. 25. "संत-असंत" के लक्षणों का प्रतिपादन 'रामचरित मानस' के किस काण्ड में किया गया है ?
(अ) अयोध्या काण्ड                           (ब) बालकाण्ड
(स) किष्किन्धाकाण्ड                          (द) उत्तरकाण्ड

 

Q. 26. "निरगुण राम, निरगुण राम जपहु रे भाई"- इस पंक्ति द्वारा कबीरदास नवधा भक्ति में से किस भक्ति का प्रतिपादन करते हैं ?
(अ) श्रवण                                    (ब) नाम महिमा
(स) भजन                                     (द) कीर्तन

 

Q. 27. "सूफी मत में ईश्वर की भावना स्त्री रूप में की गई है।" यह मत हैै -
(अ) रामकुमार वर्मा का
(ब) रामचंद्र शुक्ल का
(स) हजारी रसाद द्विवेदी का
(द) डॉ नगेन्द्र का

 

Q. 28. इन कवियों को काल के आरोही क्रम में व्यवस्थित कीजिए -
(अ) जायसी, कबीर, तुलसी, निराला
(ब) तुलसी, जायसी, कबीर, निराला
(स) निराला, जायसी, कबीर, तुलसी
(द) कबीर, जायसी, तुलसी, निराला

 

Q. 29. "कामायनी" में अभिव्यक्त समरसता दर्शन को प्रसाद ने कहां से ग्रहण किया है ?
(अ) चावार्क दर्शन                         (ब) जैन दर्शन
(स) कश्मीरीय शैव दर्शन                (द) बौद्ध दर्शन

 

Q. 30. "छायावाद एक दार्शनिक अनुभूति है" - यह कथन हैै-
(अ) शान्तिप्रिय द्विवेदी का
(ब) जयशंकर प्रसाद का
(स) रामचंद्र शुक्ल का
(द) डॉ नगेन्द्र का

 

Q. 31. "सौन्दर्य बाहर की कोई वस्तु नहीं, वह तो मन के भीतर की वस्तु है।" यह कथन हैै -
(अ) जयशंकर प्रसाद का             (ब) रामचंद्र शुक्ल का
(स) हरिवंश राय बच्चन का          (द) डॉ नामवर सिंह का

 

Q. 32. "रेणु जिस भाषिक संरचना का प्रयोग करते है वह मां के दूध की तरह है।" यह विचार हैै -
(अ) मार्कण्डेय का                        (ब) प्रेमचन्द का
(स) अज्ञेय का                              (द) नामवर सिंह का

 

Q. 33. इनमें से 'यामा' में किस कृति की कविताओं का सकंलन नहीं है ?
(अ) रश्मि                                    (ब) नीहार
(स) सांध्यगीत                              (द) दीपशिखा

 

Q. 34. रूपवाद का उद्भव कहां हुआ ?
(अ) रूस में                                 (ब) चीन में
(स) जर्मनी में                                (द) जापान में

 

Q. 35. विखण्डनवाद के समर्थक हैै -
(अ) रूसो                                      (ब) विक्टर ह्यूगो
(स) फ्रायड                                     (द) देरिडा

 

Q. 36. उत्तम कोटि का काव्य आनंदवर्द्धन किसे मानते हैं -
(अ) जिसमें व्यंग्यार्थ प्रधान हो
(ब) जिसमें वाच्यार्थ प्रधान हो
(स) जिसमें व्यंग्यार्थ की सत्ता हीन हो
(द) इनमें से कोई नहीं

 

Q. 37. रस के संबन्द्ध में कौन सा तथ्य गलत है ?
(अ) रस अखण्ड है                   (ब) रस ब्रह्मानन्द है
(स) रस ब्रह्मानन्द सहोदर है
(द) रस लोकोत्तर चमत्कार हैं

 

Q. 38. 'रीति के लिए मार्ग' शब्द का प्रयोग किया हैै -
(अ) कुन्तक ने                            (ब) वामन ने
(स) आनंदवर्द्धन ने                       (द) मम्मट ने

 

Q. 39. परवर्ती अपभ्रंश या अवहट्ट भाषा में लिखा हुआ काव्य है -
(अ) चंदर बदन ओ माहियार        (ब) राग-कल्पद्रुम
(स) किर्तिलता                          (द) इनमें से कोई नहीं

 

Q. 40. हिंदी भाषा के विकास का सही क्रम है -
(अ) संस्कृत, पाली, प्राकृत, अपभ्रंश
(ब) पाली, संस्कृत, प्राकृत, अपभ्रंश
(स) संस्कृत, प्राकृत, पाली, अपभ्रंश
(द) अपभ्रंश, संस्कृत, प्राकृत, पाली

 

Q. 41. च, छ, ज, झ, ञ (च वर्ग) के व्यंजन किस वर्ग में आते हैं ?
(अ) मूर्धन्य                                   (ब) दन्त्य
(स) तालव्य                                  (द) कण्ठय

 

Q. 42. प्रेमाख्यान काव्य परंपरा की प्रमुख रचनाओं का सही क्रम क्या है ?
(अ) मृगावती, चंदायन, पद्मावत, मधुमालती
(ब) पद्मावत, मृगावती, मधुमालती, चंदायन
(स) चंदायन, मृगावती, पद्मावत, मधुमालती
(द) मधुमालती, मृगावती, पद्मावत, चंदायन

 

Q. 43. निम्नलिखित में से कौन-सी बोली पश्चिमी हिंदी उपभाषा के अंतर्गत नहीं आती है ?
(अ) बघेली                                    (ब) बुन्देली
(स) कन्नौजी                                   (द) कौरवी

 

Q. 44. "दसवीं से चौदहवी शताब्दी का काल', जिसे हिंदी का आदिकाल कहते हैं, भाषा की दृष्टि से अपभ्रंशका ही बढाव है"- यह कथन किसका है ?
(अ) चंद्रघर शर्मा 'गुलेरी'                (ब) श्यामसुन्दर दास
(स) हजारी रसाद द्विवेदी                (द) राहुल सांकृत्यायन

 

Q. 45. 'हिन्दी-कौमदुी' नामक पुस्तक के रचयिता हैं -
(अ) अंबिकादत्त व्यास
(ब) अयोध्या प्रसाद वाजपेयी
(स) अंबिका प्रसाद वाजपेयी
(द) अयोध्या सिंह उपाध्याय

 

Q. 46. आलवार भक्तो की संख्या कितनी मानी गई है -
(अ) 12        (ब) 06      (स) 84       (द) 07

 

Q. 47. जगन्नाथ दास 'रत्नाकर' का आख्यानक प्रबंध- काव्य है -
(अ) कलकाशी                          (ब) गंगावतरण
(स) श्रृंगार लहरी                        (द) उद्धवशतक

 

Q. 48. गोस्वामी तुलसीदास रचित 'विनय-पत्रिका' हिन्दी साहित्य में एक अनमोल रत्न है- यह कथन किस लेखक का है -
(अ) रामचन्द्र शुक्ल             (ब) महावीर प्रसाद द्विवेदी
(स) श्यामसुन्दर दास           (द) विश्वनाथ प्रसाद मिश्र

 

Q. 49. 'साहित्यालोचन (श्यामसुंदर दास)' कृत में किसका विवेचन है ?
(अ) कला, साहित्य, कविता, तथा साहित्य की आलोचना
(ब) काव्य, कविता, रस और शैली तथा साहित्य की आलोचना
(स) कला, साहित्य, काव्य, कविता, गद्य-काव्य, रस और शैली तथा साहित्य की आलोचना
(द) कला, गद्य-काव्य, तथा साहित्य की आलोचना

 

Q. 50. धनपत राय को "प्रेमचन्द" नाम किसने दिया ?
(अ) दयानरायन निगम ने
(ब) रवीन्द्रनाथ टैगोर ने
(स) मन्नन द्विवेदी ने
(द) इनमें से कोई नहीं

 

Q. 51. 'अम्बर पनघट में डूबो रही तारा घट उषा नागरी'- इस पंक्ति में कौन-सा अलंकार है तथा किसके द्वारा रचित है ?
(अ) रूपक तथा जयशंकर प्रसाद
(ब) वक्रोक्ति तथा सूर्यकांत त्रिपाठी निराला
(स) उपमा तथा सुमित्रानंदन पंत
(द) उत्प्रेक्षा तथा महादेवी वर्मा

 

Q. 52. प्रेमचन्द का अपूर्ण उपन्यास है -
(अ) गबन                               (ब) मंगलसूत्र
(स) कर्मभूमि                           (द) कायाकल्प

 

Q. 53. रचनाकाल के आधार पर रामधारी सिंह दिनकर की निम्नलिखित कृतियों का सही अनक्रुम है -
(अ) हुंकार, रश्मिरथी, उर्वशी, कुरूक्षेत्र
(ब) कुरूक्षेत्र, उर्वशी, रश्मिरथी, हुंकार
(स) रश्मिरथी, हुंकार, कुरूक्षेत्र, उर्वशी
(द) हुंकार, कुरूक्षेत्र, रश्मिरथी, उर्वशी

 

Q. 54. 'आलोचना' त्रैमासिक पत्रिक के सम्पादक हैं -
(अ) अपूर्वानंद                         (ब) केदारनाथ सिंह
(स) गंगाप्रसाद विमल                (द) नामवर सिंह

 

Q. 55. "यहां प्रत्येक कर्म, क्षण या व्यक्ति, घटित होकर कालातीत हो जाता है। यह संबंधहीन घटित होना ही, अग्नि है, नियम है, दिशाकाशी पुरूष है।" उपरोक्त काव्य-पंक्तियो का संबंध किस रचना से है ?
(अ) महाप्रस्थान                         (ब) प्रवाद पर्व
(स) संशय की एक रात               (द) शबरी

 

Q. 56. गजानन माधव मुक्तिबोध ने अपनी लम्बी कविता अंधेरे में का क्या शीर्षक रखा था ?
(अ) आशंका का द्वीप                   (ब) द्वीप : अंधेरे में
(स) एक स्वप्न-कथा
(द) आशंका के द्वीप : अंधेरे में

 

Q. 57. 'पर दुनिया की हजारों सडकों से गुजरते हुए बच्चे, बहुत छोटे छोटे बच्चे काम पर जा रहे हैं। 'उपर्युक्त पंक्तियां किस कवि की हैं ?
(अ) भवानी प्रसाद मिश्र                 (ब) राजेश जोशी
(स) चंद्रकान्त देवताले                    (द) विष्णु खरे

 

Q. 58. 'हरिश्चंद्र मैगजीन' मासिक पत्रिक का नाम बाद में क्या रखा गया ?
(अ) हरिश्चंद्र चंद्रिका                      (ब) बाला बोधनी
(स) कविवचन सुधा                       (द) भारतेंदु

 

Q. 59. 'गद्य जीवन संग्राम की भाषा है'- किस विद्वान का कथन है ?
(अ) रामचन्द्र शुक्ल            (ब) महावीर प्रसाद द्विवेदी
(स) सूर्यकांत त्रिपाठी निराला
(द) रामविलास शर्मा

 

Q. 60. हिन्दी में मनस्तत्व के आधार पर अपने उपन्यासो में व्यक्ति-मानव की प्रतिष्ठा करने वाले सर्वप्रथम उपन्यासकर हैं -
(अ) जैनेन्द्र कुमार                     (ब) भीष्म साहनी
(स) इलाचन्द्र जोशी                   (द) रांगेय राघव

 

Q. 61. निम्नलिखित में से लक्ष्मीनारायण मिश्र का कौन-सा समस्या नाटक (सामाजिक) नहीं है ?
(अ) राक्षस का मन्दिर                    (ब) मुक्ति का रहस्य
(स) सिन्दूर की होली                     (द) जयवर्द्धमान

 

Q. 62. भरत के सूत्र के आधार पर रस की व्याख्या करने वाले आचार्यों का काल- क्रमानुसार सही अनक्रुम है -
(अ) शंकुक, भट्टलोलट, भट्टनायक, अभिनवगुप्त
(ब) शंकुक, भट्टनायक, भट्टलोलट, अभिनवगुप्त
(स) भट्टलोलट, शंकुक, भट्टनायक, अभिनवगुप्त
(द) भट्टनायक, भट्टलोलट, शंकुक, अभिनवगुप्त

 

Q. 63. उत्तर संरचनावाद के मख्य विचारक हैं -
(अ) दान्ते                                   (ब) ए. सी. ब्रेडले
(स) जॉनसन                               (द) सास्यूर

 

Q. 64. किस विद्वान ने 'अभिव्यंजनावाद' को 'वाग्वैचित्र्यवाद' भी कहना चाहा है, और इसे पुराने 'वक्रोक्तिवाद' का 'विलायती उत्थान' कहा है ?
(अ) रामचन्द्र शुक्ल                  (ब) लक्ष्मीनारायण सुधांशु
(स) धीरेंद्र वर्मा                         (द) ब्रजेश्वर वर्मा

 

Q. 65. हिंदी पत्रकारिता के इतिहास में किस लेखक का स्थान महत्वपूर्ण है ?
(अ) बलदेव रसाद मित्र            (ब) किशोर दास वाजपेई
(स) बद्रीनारायण चौधरी 'प्रेमघन'
(द) बद्रीनाथ भट्ट

 

Q. 66. बंगला की छोटी कहानियों की संज्ञा से प्राप्त शब्द कौनसा है ?
(अ) छोटी कहानी                       (ब) गल्प
(स) लघुकथा                             (द) इनमें से कोई नहीं

 

Q. 67. 'काव्य-भाषा और सामान्य ग्रामीण भाषा की एकात्मकता' का पक्षधर कौनसा पाश्चात्य विद्वान है ?
(अ) विलियम वर्ड्सवर्थ
(ब) सैमुअल टेलर कोलरिज
(स) अरस्तू
(द) टॉमस स्टर्न्स इलियट

 

Q. 68. 'हिन्दी दलित साहित्य' के लेखक हैं -
(अ) जयप्रकाश कर्दम
(ब) मोहनदास नैमिशराय
(स) विमल थोराट
(द) एन. सिंह

 

Q. 69. 'हिंदी शब्द सागर' में लिखित 'हिंदी साहित्य का विकास' को परिवर्तित तथा परिमार्जित कर 'हिन्दी साहित्य का इतिहास' किस विद्वान ने लिखा ?
(अ) ब्रजरत्नदास                        (ब) रामचन्द्र शुक्ल
(स) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(द) महावीर प्रसाद द्विवेदी

 

Q. 70. सियाराम शरण गुप्त की किस रचना में शान्तिदायिनी सात्विककता से संकलित धरती के गीत हैं, जिसमें एक सुनिश्चित जीवन दर्शन भी अनुस्यतू है ?
(अ) आत्मोत्सर्ग                          (ब) बापू
(स) आर्द्रा                                  (द) मृण्मयी

 

Q. 71. रसखान का वास्तविक नाम क्या था ?
(अ) जहूरबख्श                           (ब) मोहम्मद इस्लाम
(स) सैयद इब्राहिम                       (द) मोहम्मद साहब

 

Q. 72. "सब विधि पूरौ सुरवर सभा रुरौ, यह दिनकर सूरौ उतराय न चलत है" - यह पंक्ति किस कवि की हैं -
(अ) भूषण                                (ब) चिंतामणि
(स) सेनापति                            (द) केशवदास

 

Q. 73. स्थापना (ए) - संस्कृत शब्द का मूल अर्थ साफ या परिष्कृत करना है।
तर्क (आर) - संस्कृति शब्द का प्रयोग कम-से-कम दो अथों में होता है, एक व्यापक और एक विस्तृत अर्थ में।
(अ) ए सही और आर गलत
(ब) ए गलत औऱ आर सही
(स) ए और आर दोनों सही
(द) ए और आर दोनों गलत

 

Q. 74. इन नाट्य कृतियों में किस कृति का कथानक प्रतीकात्मक है ?
(अ) राज्यश्री                                (ब) कामना
(स) अजातशत्रु                             (द) ध्रुवस्वामिनी

 

Q. 75. रास पंचाध्यायी के रचयिता हैं -
(अ) बल्लभाचार्य                          (ब) नंददास
(स) कृष्णदास                              (द) कुम्भनदास

 

Q. 76. "केवल मनोरंजन न कवि का कर्म होना चाहिए। उसमें उचित उपदेश का भी मर्म होना चाहिए"।। उक्त पंक्तियां किस कवि द्वारा रचित है ?
(अ) आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी
(ब) मैथिलीशरण गुप्त
(स) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(द) श्रीधर पाठक

 

Q. 77. स्वामी वल्लभाचार्यजी के किस अपूर्ण ग्रंथ को उनके पुत्र विठल्लनाथ ने पूर्ण किया ?
(अ) अणुभाष्य                          (ब) पूर्व मीमांसा
(स) तत्वदीप निबंध                     (द) प्रकरण भाष्य

 


Q. 78. कौनसा तत्व नाटक को अन्य विधाओं से भिन्न कर देता है -
(अ) उद्देश्य                                     (ब) पात्र
(स) रंगमंचीयता                              (द) कथा

 

Q. 79. "प्रतीक" पत्रिका के सम्पादक का नाम है -
(अ) सच्चिदानंद हीरानंद वात्सयायन 'अज्ञेय'
(ब) नंद दुलारे वाजपेयी
(स) शिवदान सिंह चौहान
(द) भैरव प्रसाद गुप्त

 

Q. 80. 'रमणीयार्थ प्रतिपादक: शब्द: काव्यम्' किस आचार्य का कथन है ?
(अ) मम्मट                                  (ब) विश्वनाथ
(स) जगन्नाथ                               (द) राजेश्वर

 

Q. 81. 'विरेचन सिद्धान्त' के अनुसार विरेचन द्वारा
(अ) पाठक/दर्शक को साहित्य से आनंद मिलता है
(ब) उसकी मलिन चित्तवृत्ति का परिष्कार होता है
(स) वह बार बार साहित्य/नाटक देखना चाहता है
(द) इनमें से उसे कुछ प्राप्त नही होता

 

Q. 82. आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी की इन पुस्तको में सर्वप्रथम कौन-सी पुस्तक प्रकाशित हुई -
(अ) मध्यकालीन बोध का स्वरूप
(ब) हिंदी साहित्य का आदिकाल
(स) हिंदी साहित्य की भूमिका
(द) कबीर

 

Q. 83. वल्लभाचार्य जी के अनुसार कृष्ण विषयक कौन सा कथन सही है -
(अ) कृष्ण चिन्मय स्वरूप हैं
(ब) कृष्ण सत्य स्वरूप है
(स) कृष्ण आनदं स्वरूप है
(द) कृष्ण सच्चिदानंद स्वरूप है

 

Q. 84. किस आचार्य ने 'काव्य हेतुओ' पर विचार प्रतिपादित करते हुए काव्य हेतुओं में 'पुरुषार्थ चतुष्टय' को स्थान दिया है -
(अ) भामह                                (ब) वामन
(स) दण्डी                                  (द) मम्मट

 

Q. 85. विद्वानों ने किस विधा को 'पंचम वेद' कहा है ?
(अ) धार्मिक महाकाव्य                       (ब) धार्मिक गीत
(स) नाटक                                        (द) उपन्यास

 

Q. 86. "लोग है लागि कवित बनावत, मोहि तौ मेरे कवित बनावत", किस कवि का आत्म कथन है ?
(अ) केशव दास                                   (ब) भूषण
(स) घनानंद                                        (द) ठाकुर

 

Q. 87. 'गीत फरोश' काव्य संग्रह के रचयिता हैं -
(अ) भवानी प्रसाद मिश्र            (ब) केदार नाथ अग्रवाल
(स) धर्मवीर भारती                  (द) कुंवर नारायण

 

Q. 88. निम्नलिखित निबंधकारों में ललित-निबंध लेखकों का नाम बताइये -
(अ) डॉ नगेन्द्र                          (ब) प्रताप नारायण मिश्र
(स) विद्यानिवास मिश्र               (द) गुलाबराय

 

Q. 89. "चारु कपोल लोल लोचन गोरोचन तिलक दिये। लट लटकनि मंत्र मधपुगन माधुरी मधुर पिये।।" पंक्तियो में कैसा बिम्ब है -
(अ) श्रव्य बिम्ब                        (ब) दृश्य बिम्ब
(स) स्पर्श बिम्ब                        (द) इनमें से कोई नहीं

 

Q. 90. 'भंवर गीत' नंददास जी की
(अ) ज्ञानपरक रचना
(ब) तार्किक शैली पर आधारित रचना है
(स) भाव प्रधान रचना है
(द) विरह प्रधान रचना है

 

Q. 91. 'अलंकार रहिता विधवैव सरस्वती' कथन कहां से लिया गया है ?
(अ) अलंकार सर्वस्व              (ब) सरस्वती कंठाभरण
(स) कवि कंठाभरण              (द) अग्नि पुराण

 

Q. 92. गोस्वामी तुलसीदास की भक्ति भावना मूलतः
(अ) रामासक्ति प्रेरित है।
(ब) लोक संग्रह भावना प्रेरित है।
(स) महाकाव्य रचना प्रेरित है।
(द) विशिष्टाद्वैत प्रेरित है।

 

Q. 93. किस आचार्य ने कहा है - 'विशिष्ट पद रचना रीति है'।
(अ) दण्डी                                 (ब) वामन
(स) रूद्रट                                  (द) मम्मट

 

Q. 94. "साुँप तुम सभ्य तो नहीं हुए, नगर में बसना भी तुम्हें नहीं आया, एक बात पुँछूू- उत्तर दोगे ? तब कैसे सिखा डसना-विष कहां पाया"? उक्त पंक्तियां किस कवि द्वारा रचित हैं ?
(अ) मुक्तिबोध                           (ब) केदारनाथ अग्रवाल
(स) अज्ञेय                                (द) धर्मवीर भारती

 

Q. 95. किसका कथन है-"तंत्र न जानू, मंत्र न जानू, जानू सुन्दर काया"
(अ) जायसी                               (ब) दादू
(स) रैदास                                  (द) कबीर

 

निम्नलिखित पांच प्रश्नों के उत्तर निचे दिए हुए गद्यांश को पढकर दीजिए :
मानव कब दानव से भी दुर्दांत, पशु से भी बर्बर और पत्थर से भी कठोर- करूणा के लिए निरवकाश हृदय वाला हो जायेगा, नहीं जाना जा सकता। अतीत सुखों के लिए सोच क्यों, अनागत भविष्य के लिए भय क्यों और वर्तमान को मैं अपने अनुकूल बना ही लूंगा, फिर चिंता किस बात की ?

Q. 96. उपर्युक्त गद्यांश किस पुस्तक से उद्धृत है -
(अ) प्रेमचन्द के 'गोदान' से
(ब) मोहन राकेश के 'आधे अधूरे' से
(स) जयशंकर प्रसाद के 'चन्द्रगुप्त' से
(द) सचिदानंद वात्स्यायन 'अज्ञेय' के शेखर एक जीवनी से

 

Q. 97. 'मानव' का विलोम शब्द गद्यांश में क्या है ?
(अ) बर्बर                             (ब) कठोर
(स) दुर्दांत                            (द) दानव

 

Q. 98. इस गद्यांश में कौन किससे कह रहा है ?
(अ) चाणक्य चन्द्रगुप्त से
(ब) सिंहरण अलका से
(स) सिंहरण चन्द्रगुप्त से
(द) चाणक्य सिंहरण से

 

Q. 99. इस गद्यांश से क्या संदेश मिलता है ?
(अ) अतीत और भविष्य के दु:ख-सुख की चिंता न करते हुए वर्तमान पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए
(ब) मनुष्य को दूरदृष्टि वाला होना चाहिए
(स) अतीत के सुखों को याद नहीं करना चाहिए
(द) इनमें से कोई नहीं

 

Q. 100. 'निरवकाश' में कौन-सा उपसर्ग प्रयुक्त है ?
(अ) नि      (ब) निरा        (स) निर्      (द) सभी सही है

 

Also Read -