[Solved] RPSC College Lecture Hindi Question Paper -1 2014

RPSC College Lecture Hindi Paper -1 Solved Question Paper 2014-16

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इस आर्टिकल में राजस्थान लोक सेवा आयोग कॉलेज व्याख्याता हिंदी साहित्य 2014 का प्रथम पेपर का हल प्रश्न पत्र (solved Question Paper) दिया गया है। यह परीक्षा 05 जुलाई 2016 को आयोजित की गई थी।

RPSC College Lecture Hindi Paper -1 Solved Question Paper 2014-16.

Total Question - 150

हिन्दी साहित्य/Hindi Literature/First Paper

Q. 01. अपभ्रंश की उत्तरकालीन अवस्था का नाम है ?
(अ) संस्कृत                                     (ब) प्राकृत
(स) पाली                                        (द) अवहट्ट

 

Q. 02. सिंधी भाषा का जन्म किस अपभ्रंश से हुआ ?
(अ) शौरसेनी अपभ्रंश से
(ब) मागधी अपभ्रंश से
(स) अर्धमागधी अपभ्रंश से
(द) ब्राचड अपभ्रंश से

 

Q. 03. चंद्रधर शर्मा गुलेरी ने साहित्यिक अपभ्रंश को किस नाम से पुकारा है ?
(अ) अवहट्ट                                (ब) पुरानी हिंदी
(स) अपभ्रंश                               (द) देसी भाषा

 

Q. 04. निम्नलिखित में से कौन सी रचना अपभ्रंश की नहीं है ?
(अ) पउम चरिउ                           (ब) पाहुड़ दोहा
(स) भविसयत्त कहा                     (द) चित्रावली

 

Q. 05. संविधान के किस अनुच्छेद में संघ की राजभाषा के रूप में हिंदी और देवनागरी लिपि को मान्यता दी गई है ?
(अ) 373                                           (ब) 347
(स) 343                                           (द) 350

 

Q. 06. निम्नलिखित में से मानक हिन्दी का आदर्श एवं मानक क्षेत्र है ?
(अ) हरियाणा                                 (ब) मेरठ
(स) दिल्ली                                    (द) हिमाचल प्रदेश

 

Q. 07. निम्नलिखित में से कौन अवधी भाषा का कभी नहीं है ?
(अ) जायसी
(ब) कुतुबन
(स) उस्मान
(द) नंददास

 

Q. 08. डॉ ग्रियर्सन ने किस भाषा को अंतर्वेदी का नाम दिया है ?
(अ) राजस्थानी                                 (ब) ब्रजभाषा
(स) अवधी                                      (द) छत्तीसगढ़ी

 

Q. 09. हिंदी और उर्दू के बीच की सरल भाषा कहलाती है ?
(अ) हिंदुस्तानी
(ब) हिंदुई
(स) रेख़्ता
(द) दक्खिन

 

Q. 10. दक्षिणी राजस्थान की प्रतिनिधि बोली है ?
(अ) मारवाड़ी                                       (ब) मेवाती
(स) मालवी                                         (द) हाडौती

 

Q. 11. निम्नलिखित में से पश्चिमी हिंदी की बोली कौनसी नहीं है ?
(अ) खड़ी बोली                             (ब) बृजभाषा
(स) कन्नौजी                                 (द) बघेली

 

Q. 12. अपभ्रंश एवं ब्रजभाषा के योग से कौन सी भाषा बनती है ?
(अ) पिंगल                                     (ब) डिंगल
(स) अवधि                                      (द) अवहट्ट

 

Q. 13. निम्न में से कौन सा हाड़ोती बोली का क्षेत्र नहीं है ?
(अ) कोटा                                    (ब) बूंदी
(स) धौलपुर                                (द) झालावाड़

 

Q. 14. कौरवी का संबंध किससे है ?
(अ) पश्चिमी हिंदी                              (ब) पूर्वी हिंदी
(स) राजस्थानी                                  (द) बिहारी

 

Q. 15. देवनागरी लिपि का विकास किस प्राचीन लिपि से हुआ ?
(अ) किलाक्षर                                    (ब) खरोष्ठी
(स) कुटिल                                       (द) रोमन

 

Q. 16. "काव्य आत्मा की संकल्पात्मक अनुभूति है जिसका संबंध विश्लेषण, विकल्प या विज्ञान से नहीं है। वह एक श्रेयमयी प्रेय रचनात्मक ज्ञानधारा है।" यह कथन किसका है ?
(अ) महादेवी वर्मा                        (ब) जयशंकर प्रसाद
(स) आचार्य रामचंद्र शुक्ल             (द) डॉ नगेंद्र

 

Q. 17. "काव्यशोभाकरान् धर्मांन् अंलकारान् - प्रच्क्षते।" उक्त कथन किसका है -
(अ) भामह                                       (ब) मम्मट
(स) दंडी                                         (द) वामन

 

Q. 18. 'ध्वन्यालोक' ग्रंथ के रचयिता हैं ?
(अ) वामन                                    (ब) आनंदवर्धन
(स) भामह                                   (द) पंडित राज जगन्नाथ

 

Q. 19. रसगंगाधर' ग्रंथ के रचयिता हैं ?
(अ) विश्वनाथ                       (ब) भरतमुनि
(स) मम्मट                           (द) पंडितराज जगन्नाथ

 

Q. 20. निम्न में से कौन सा वक्रोक्ति का भेद नहीं है ?
(अ) वर्ण विन्यास वक्रता                (ब) पद पूर्वार्ध वक्रता
(स) प्रबंध वक्रता                          (द) शब्द वक्रता

 

Q. 21. किस आचार्य ने शब्दालंकारों को काव्य, अर्थालंकारों को मध्यम काव्य तथा गुणीभूत व्यंग्य और ध्वनि को क्रमशः उत्तम और उत्तमोत्तम कहा है ?
(अ) मम्मट 
(ब) विश्वनाथ
(स) भामह
(स) आनंदवर्धन

 

Q. 22. निम्नलिखित में से डॉ नगेंद्र का ग्रंथ कौन सा है -
(अ) रस मीमांसा                          (ब) रस सिद्धांत
(स) रसज्ञ रंजन                           (द) साहित्य दर्पण

 

Q. 23. ध्वनि के विविध प्रकार निम्न में से कौन से हैं -
(अ) वस्तु, अलंकार और रस
(ब) भाव, कल्पना और अलंकार
(स) अलंकार, रस और कल्पना
(द) बुद्धि, भाव और अलंकार

 

Q. 24. अभिनवगुप्त गुप्त का रस निष्पत्ति विषयक मत कहलाता है - 
(अ) अनुमतिवाद
(ब) अभिव्यक्तिवाद
(स) उत्पत्तिवाद
(द) भुक्तिवाद

 

Q. 25. आश्रय कि वे सूक्ष्म मानसिक क्रियायें, जो स्वयं उत्पन्न होती है, चाहने पर भी रोकी नहीं जा सकती, कहलाती हैं ?
(अ) कायिक अनुभाव
(ब) सात्त्विक अनुभाव
(स) वाचिक अनुभाव
(द) आहार्य अनुभाव

 

Q. 26. "भावकत्वं साधारणीकरणं" उक्त परिभाषा किसकी है -
(अ) आचार्य शंकुक
(ब) भट्ट नायक
(स) अभिनवगुप्त
(द) भट्ट लोल्लट

 

Q. 27. चित्र-तुरंग-न्याय की अवधारणा का उपयोग किस आचार्य ने रस निष्पत्ति की व्याख्या में किया है ?
(अ) भट्ट नायक
(स) शंकुक
(द) भट्ट लोल्लट

 

Q. 28. आचार्य रामचंद्र शुक्ल के अनुसार साधारणीकरण किसका होता है ?
(अ) कवि की अनुभूति का
(ब) सहृदय सामाजिक के चित्त का
(स) आलंबन धर्म का
(द) विभावादि का

 

Q. 29. "हिमाद्रि तुंग श्रृंग से प्रबुद्ध शुद्ध भारती, स्वयं प्रभा समुज्ज्वला स्वतंत्रता पुकारती।" उपरोक्त पंक्तियों में कौन सा रस है ?
(अ) भयानक रस                              (ब) वीर रस
(स) अद्भुत रस                                 (द) विभत्स रस

 

Q. 30. आश्रय की वे चेष्टाएं, जिनसे उसके हृदयगत भावों की सूचना प्राप्त हो, क्या कहलाती है ?
(अ) विभाव
(ब) अनुभाव
(स) संचारी भाव
(द) स्थायी भाव

 

Q. 31. "तू दयालु दीन हौं तू दानि, हौं भिखारी।
 हौं प्रसिद्ध पातकी, तू पाप-पुंज हारी।।
 उपर्युक्त पंक्तियों में कौन सा रस है ?
(अ) अद्भुत रस
(ब) शांत रस
(स) भक्ति रस
(द) करुण रस

 

Q. 32. 'उच्छिष्ट' शब्द का सही संधि विच्छेद होगा -
(अ) उत् + शिष्ट                            (ब) उत + चिष्ट
(स) उद् + चिष्ट                             (द) उद + शिष्ट

 

Q. 33. निम्नलिखित में व्यंजन संधि का उदाहरण नहीं है ?
(अ) वाड़्मय
(ब) उच्छृंखल
(स) सृष्टि
(द) पुरस्कार

 

Q. 34. निम्नलिखित में कौन सा पद बहुव्रीहि समास का उदाहरण हैै - 
(अ) मुरारी                              (ब) नीलगगन
(स) आजन्म                            (द) त्रिभुवन

 

Q. 35. कौन सा शब्द उपसर्ग से निर्मित नहीं है ?
(अ) अभिशाप                            (ब) अभिभाषण
(स) अभिमान                            (द) अभिन्नता

 

Q. 36. निम्नलिखित शब्दों में प्रत्यय रहित शब्द है -
(अ) सैंधव 
(ब) यादव
(स) किताब
(द) दैत्य

 

Q. 37. निम्न में से संयुक्त वाक्य का चयन कीजिए -
(अ) जो मनुष्य विद्वान होता है, उसका सभी सम्मान करते हैं।
(ब) जो परिश्रम करता है, वही आगे बढ़ता है।
(स) मैं कश्मीर गया था और वहां से फल ले आया।
(द) सेठ जानता है कि नौकरी ईमानदार है।

 

Q. 38. वर्तनी की दृष्टि से कौन सा शब्द शुद्ध है -
(अ) अन्ताक्षरी
(ब) सौंदर्यता
(स) आशिर्वाद
(द) संन्यास

 

Q. 39. निम्नलिखित में से कौन सा शब्द अशुद्ध है -
(अ) पूज्यनीय
(ब) व्यावहारिक
(स) उपर्युक्त
(द) मिष्टान्न

 

Q. 40. निम्नलिखित में से कौन सा शब्द शुद्ध है -
(अ) लघूत्तर                                      (ब) अनुगृहित
(स) लब्धप्रतिष्ठित                               (द) अभिष्ट

 

Q. 41. "रमणीयार्थप्रतिपादक: शब्द: काव्यम्" उक्ति किस आचार्य की है ?
(अ) विश्वनाथ
(ब) मम्मट
(स) भामह
(द) पंडितराज जगन्नाथ

 

Q. 42. आचार्य दंडी ने काव्य-हेतु किसे माना है ?
(अ) निपुणता                              (ब) प्रतिभा
(स) जीवनेच्छा
(द) प्रतिभा, शास्त्र ज्ञान, अभ्यास

 

Q. 43. कौन से आचार्य ने चतुर्वर्ग की प्राप्ति को काव्य का प्रयोजन माना है ?
(अ) भामह                                  (ब) वामन
(स) आनंदवर्धन                             (द) कुंतक

 

Q. 44. जिस काव्य में केवल किसी एक घटना या अनुभूति का सरस वर्णन होता है, वह कहलाता है ?
(अ) गद्यगीत
(ब) महाकाव्य
(स) खंडकाव्य
(द) गीतिनाट्य

 

Q. 45. भारतीय काव्यशास्त्र का प्राचीनतम ग्रंथ है ?
(ब) काव्यालंकार
(स) ध्वन्यालोक
(द) काव्यादर्श

 

Q. 46. "कविता और छंद में घनिष्ठ संबंध है। कविता हमारे प्राणों का संगीत है ; छंद हृदय कंपन ; कविता का स्वभाव ही छंद में लयमान होता है।" उक्त कथन किसका है ?
(अ) आचार्य रामचंद्र शुक्ल            (ब) डॉ नगेंद्र
(स) महादेवी वर्मा                        (द) सुमित्रानंदन पंत

 

Q. 47. "छंदशास्त्र" ग्रंथ के रचयिता हैं ?
(अ) क्षेमेन्द्र
(ब) वेदव्यास
(स) पिंगल
(द) वाल्मीकि

 

Q. 48. भारतीय काव्यशास्त्र में अनुकरण शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग मिलता है ?
(अ) रामायण में                        (ब) नाट्यशास्त्र में
(स) अष्टाध्यायी में                     (द) साहित्य दर्पण में

 

Q. 49. गुरु - शिष्य परंपरा का सही अनुक्रम छांटिए -
(अ) प्लेटो - अरस्तु सिकंदर
(ब) सिकंदर - प्लेटो - अरस्तु
(स) प्लेटो - सिकंदर - अरस्तु
(द) अरस्तु - प्लेटो - सिकंदर

 

Q. 50. निम्न में से कौन से प्लेटो की रचना नहीं है ?
(अ) पेरिपोइतिकेस
(ब) इओन
(स) रिपब्लिक
(द) पोलितेइया

 
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