[MCQ] शिक्षक अभिरुचि आंकलन प्रश्न उत्तर

शिक्षक अभिरुचि दिवस पर पूछे गए प्रश्न उत्तर

दिनांक 19 मार्च 2021 को शिक्षक अभिरुचि आंकलन दिवस का आयोजन किया गया था। जिसमें शिक्षकों को माइक्रोसॉफ्ट फोर्म के द्वारा उनका शिक्षक प्रशिक्षण आवश्यकता के संबंध में प्रश्न पूछे गए थे। ये प्रश्न प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे प्रश्न CTET में अक्सर पूछे जाने रहे हैं।

नोट - निले रंग वाला विकल्प सही उत्तर है।

प्रश्न 1. नीचे दिए गए कुछ कथन हैं -

1. बुनियादी दक्षताओं पर जोर, 'याद करने, समझने, उपयोग करने ' सीखने के स्तर पर ध्यान केंद्रित करना।

2. सभी पाठ्यक्रम, शिक्षाशास्त्र और नीति में विविधता और स्थानीय संदर्भ के साथ निष्पक्षता और समावेश सुनिश्चित करना।

3. स्थायी अनुसंधान के आधार पर हस्तक्षेपों के मध्य वर्ष की समीक्षा और नैदानिक आकलन।

4. परीक्षाओं के लिए सीखने के बजाय उच्च आदेश कौशल पर ध्यान केंद्रित करने वाली वैचारिक समझ पर जोर।

5. शिक्षण और सीखने की प्रक्रियाओं में और शैक्षिक योजना और प्रबंधन में प्रौद्योगिकी का उपयोग।

उपरोक्त बयानों का कौन सा संयोजन नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति, एनईपी 2020 के प्रमुख सिद्धांतों का प्रतिनिधित्व करता है ?

(अ) 1, 3, 4                    (ब) 2, 4, 5

(स) 1, 2, 4                   (द) 2, 3, 5

प्रश्न 2. स्कूली शिक्षा के परिवर्तित पाठ्यक्रम और शैक्षणिक संरचना का प्रतिनिधित्व करने वाला विकल्प चुनें।

(अ) 3+3+5+4                 (ब) 3+2+3+7

(स) 5+3+3+4                 (द) 3+5+5+2

प्रश्न 3. नीचे दिए गए कुछ कथन हैं।

(1) उच्च शिक्षा दक्षताओं और कौशलों के लिए शिक्षण अधिगम पत्रक रटने का संस्मरण।

(2) परीक्षाओं को कक्षा में अधिक लचीला, निरंतर और एकीकृत बनाना।

(3) बच्चों के समग्र विकास के लिए पाठ्यपुस्तकों को पाठ्यक्रम केंद्रित बनाना।

(4) लोकतांत्रिक राज-व्यवस्था के भीतर चिंताओं को ध्यान में रखते हुए एक विस्तृत पहचान का पोषण करना।

(5) स्कूली शिक्षा के समय सीखने और ज्ञान को बाहरी वैश्विक संदर्भ से जोड़ना।

NCF 2005 के मार्गदर्शक सिद्धांतों का प्रतिनिधित्व करने वाला विकल्प चुनें?

(अ) 2, 4, 5                  (ब) 1, 2, 3

(स) 3, 4, 5                   (द) 1, 2, 4

प्रश्न 4. शिक्षण और सीखने के रचनात्मक दृष्टिकोण से हम क्या समझते हैं?

(अ) शिक्षक को रोचक और नवीन शिक्षण अधिगम विधियों का उपयोग करके शिक्षण प्रक्रिया का नेतृत्व करना चाहिए जो केवल विषय/ अवधारणा के लिए विशिष्ट है।

(ब) शिक्षकों को छात्रों को अपनी प्रेरणा और कई ग्रेड पर ध्यान केंद्रित करने के आधार पर परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

(स) छात्रों और शिक्षकों को शैक्षिक वर्ष की आवश्यकता के आधार पर विषय-विशिष्ट लक्ष्यों, उद्देश्यों और परिणाम के निर्माण में सहयोग करना चाहिए।

(द) शिक्षकों द्वारा छात्रों को वे अवसर प्रदान करने चाहिए, जहाँ वे अपने पूर्व ज्ञान के आधार पर अपनी सीखने की प्रक्रिया का नेतृत्व कर सकें।

प्रश्न 5. सुश्री सलमा एक सरकारी स्कूल में शिक्षिका हैं। उन्होंने हाल ही में NCF 2005 विषय स्थिति पत्र पढ़ा। आपके अनुसार इन विषय स्थिति के पत्र के बारे में समझ बनाने से उनके बड़े दृष्टिकोण और निर्देशात्मक प्रथाओं को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

(अ) यह उन्हें विषय-विशिष्ट सीखने के परिणामों को समझने और दैनिक पाठ योजनाओं को पाठ्यपुस्तक में शामिल गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।

(ब) यह उन्हें व्यापक शिक्षण तकनीकों को विकसित करने के लिए कई विषयों और दृष्टिकोणों को संरेखित करने वाले बड़े लक्ष्यों पर परिप्रेक्ष्य बनाने में मदद करेगा।

(स) यह विषय को विशिष्ट त्रैमासिक और वार्षिक लक्ष्यों को परिभाषित करने में उनका समर्थन करेगा, जो अलगाव में प्रत्येक विषय को संरेखित करने के लिए शैक्षणिक तकनीक के लिए अग्रणी है।

(द) यह उन्हें यह समझने में मदद करेगा कि विषयों को राष्ट्रीय स्तर पर कैसे परिभाषित किया जाता है और उन्हें अपने स्कूल और कक्षा के लिए विशिष्ट विषयों की प्रकृति को कैसे प्रासंगिक बनाना है।

प्रश्न 6. सीखने के परिणामों, शिक्षाशास्त्र और मूल्यांकन के बीच सम्बन्ध से सम्बंधित गलत कथन कौन सा है?

(अ) मूल्यांकन को शिक्षाशास्त्र से जोड़ा जाना चाहिए।

(ब) शिक्षाशास्त्र को सीखने के परिणामों से जोड़ा जाना चाहिए।

(स) मूल्यांकन को सीखने के परिणामों से जोड़ा जाना चाहिए।

(द) शिक्षाशास्त्र को मूल्यांकन से जोड़ा जाना चाहिए।

प्रश्न 7. पाठ्यक्रम मानचित्रण क्या है?

(अ) यह पाठयपुस्तकों में दिए गए सीखने के संकेतकों को दैनिक कक्षा प्रथाओं के साथ निरंतर मूल्यांकन और रचनात्मक प्रतिक्रिया की तकनीकों के साथ स्कूलों की शिक्षण प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने के लिए मानचित्रण करने की एक प्रक्रिया है।

(ब) यह शैक्षिक प्रगति, गलत जुड़ाव  और अंतराल को पहचानने और संबोधित करने के लिए तैयार करने और ट्रैक करने की एक प्रक्रिया है, जिससे शिक्षकों को यह निर्धारित करने की अनुमति मिलती है कि कौशल, सामग्री और आकलन वर्ष के दौरान कैसे प्रकट होंगे।

(स) यह शैक्षणिक एजेंसियों द्वारा मान्य और विश्वसनीय मूल्यांकन पेपर सुनिश्चित करने के लिए पाठ्यक्रम, रुपरेखा, परीक्षण उद्देश्य के बीच संरेखण (Alignment) सुनिश्चित करने के लिए नैदानिक और प्रभाव आंकलन डिजाइन करने के लिए अपनाई गई एक प्रक्रिया है।

(द) यह एक माध्यमिक अनुसंधान तकनीक है जिसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति और सिफारिश दस्तावेजों को डिजाइन करते समय एजेंसियों द्वारा अपनाया जाता है। यह पहले से डिज़ाइन किए गए दस्तावेज़ों के विश्लेषण का प्रतिनिधित्व करता है, जो नए अभिनव पाठ्यक्रम सुधारों के लिए अग्रणी हैं।

प्रश्न 8. श्री रमेश शिक्षक हैं जो कक्षा 3 के लिए निम्नलिखित सीखने के परिणामों पर काम कर रहे हैं।

"साधारण दैनिक जीवन समस्या को हल करता है। इसके अलावा 999 तक की संख्याओं को घटाना और बिना री-ग्रुपिंग वाली रकम को 999 से ज्यादा नहीं करना है"

इस शिक्षण परिणाम को प्राप्त करने के लिए, वह अपनी कक्षा में निम्नलिखित शिक्षण और शिक्षा अभ्यास का उपयोग करता है।

इसके साथ ही वह सीखने के परिणाम के खिलाफ छात्र की उपलब्धि की जांच करने के लिए निम्नलिखित आकलन रणनीति का उपयोग कर रहा है।

शिक्षक अभिरुचि दिवस प्रश्न उत्तर

क्या आप साझा कर सकते हैं यदि श्री रमेश अपने निर्देशात्मक दृष्टिकोण में रचनात्मक संरेखण स्थापित करने में सक्षम थे?

(अ) हां, वह रचनात्मक संरेखण सुनिश्चित करने में सक्षम था, सीखने के परिणाम को प्राप्त करने के लिए उसके द्वारा अपनाई गई शिक्षाशास्त्र के मूल्यांकन के साथ संरेखण में है।

(ब) नहीं, वह रचनात्मक संरेखण सुनिश्चित करने में सक्षम नहीं था क्योंकि शिक्षण परिणाम शिक्षाशास्त्र के लिए उपयुक्त नहीं था। उसे सीखने के परिणाम को बदलने की जरूरत है।

(स) नहीं, वह अपने दृष्टिकोण में रचनात्मक संरेखण सुनिश्चित करने में सक्षम नहीं था क्योंकि शिक्षण परिणाम के साथ शिक्षण और मूल्यांकन संरेखण में नहीं है।

(द) हां, वह रचनात्मक संरेखण सुनिश्चित करने में सक्षम था क्योंकि मूल्यांकन के आधार पर वह अपने शिक्षण और सीखने के परिणाम की प्रभावशीलता पर निष्कर्ष निकाल सकता है।

प्रश्न 9. नरेंद्र जी कक्षा 3 से 5 पढ़ाते हैं । उन्हें पाठ योजना निर्माण हेतु किन-किन बिंदुओं को ध्यान में रखना होगा।

(अ) सीखने के प्रतिफल, पाठ्यक्रम, संकेतांक

(ब) पाठ्यक्रम, पाठ्यचर्या,संकेतांक

(स) संकेतांक, पाठ्यचर्या, सीखने के प्रतिफल

(द) शिक्षा के उद्देश, पाठ्यचर्या, सीखने के प्रतिफल

प्रश्न 10. एक बैठक में आकलन पर एक चर्चा चल रही थी। अलग-अलग शिक्षकों ने अपने विचार रखे। पढ़कर बताइए आप कौनसे शिक्षक के विचारों से सहमत हैं-

(अ) वंदना जी - जब मैं कुछ पढ़ाना पूरा करती हूँ, अगर मेरे बच्चे खुश नज़र आते हैं तो मुझे लगता है कि वे कुछ समझ रहे हैं।

(ब) उस्मान जी - जैसे ही मैं कुछ पढ़ाना पूरा करता हूँ मैं छोटा सा टेस्ट देता हूँ - यह मुझे बताता है कि बच्चे कुछ समझे हैं या नहीं।

(स) निधि जी - मैं यह देखने की कोशिश करती हूँ कि बच्चे अपनी सीखी बातों को नई परिस्थिति में लागू कर पाते हैं या नहीं। अगर वे ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो इसका मतलब है कि मैं उन्हें अच्छे से पढ़ाने में सफल नहीं रही।

(द) श्याम जी - असली बात तो यह है कि किसी चीज़ को पढ़ाने के कुछ महीनों बाद देखना कि बच्चों ने लर्निंग आउटकम हासिल किया है या नहीं।

प्रश्न 11. एक शिक्षक कक्षा में कहते है "आज हम जानवरों के बारे में जानेंगे। यह याद दिलाता है कि मैंने स्कूल जाते समय सफेद बैल को फिर से देखा था। क्या आपने स्कूल आते समय सफेद बैल या किसी जानवर को देखा है?" हाथ उठाएं और कहें "हाँ, मैंने देखा!" या "मैंने भी देखा!" हालांकि, छात्र की बात पर कोई ध्यान दिए बिना, शिक्षक पुस्तक की मदद से अपना व्याख्यान जारी रखता है।

आपको क्या लगता है कि शिक्षक को इस मामले में क्या करना चाहिए था?

(अ) बच्चे फ्लैश कार्ड के माध्यम से जानवरों की तस्वीरें देखना चाहते थे।

(ब) प्रश्न पूछने के बाद, कुछ बच्चों के सीधे हां/ ना में जवाब सुनकर आगे बढ़ना चाहिए था।

(स) बच्चों के अनुभवों को सुनने और चर्चा करने के बाद अगला पाठ जोड़ा जाना चाहिए था।

(द) शिक्षक को पहले बच्चों को पशुओं से सम्बंधित पाठ पढ़ने के लिए कहना चाहिए था।

प्रश्न 12. निम्नलिखित में से कौन सा कथन छात्रों को प्रतिक्रिया देते समय ध्यान में रखी जाने वाली बातों के बीच सही नहीं है?

(अ) प्रतिक्रिया भाषा हमेशा विनम्र और सम्मानजनक होनी चाहिए।

(ब) प्रतिक्रिया न केवल त्रुटि पर दी जानी चाहिए, बल्कि सही कार्यों पर भी दी जानी चाहिए।

(स) प्रतिक्रिया विद्यार्थी वर्ग के सामने नहीं होनी चाहिए, लेकिन हमेशा अलग से दी जानी चाहिए।

(द) प्रतिक्रिया देने के लिए व्यवधान डालने के बजाय, छात्र को पूरा करने के बाद प्रतिक्रिया प्रदान करनी चाहिए।

प्रश्न 13. नीचे कुछ वाक्य दिए जा रहे हैं जो कि बच्चों की सक्रियता के बारे में ही हैं। इन कथनों में से एक असत्य कथन है। उसे पहचानिये।

(अ) सीखी जा रही बात को नये संदर्भ या परिस्थिति में बार-बार उपयोग करने से समझ पक्की होती है। यह काम तभी संभव है जब बच्चे स्वयं इसे करें। शिक्षक का कार्य है, बच्चों को नये संदर्भ या परिस्थिति से जोड़ते रहना।

(ब) सीखने की प्रकिया में निहित है कि सिखाई जा रही बात और अपनाई जा रही प्रक्रियाओं में सीखने वाले की रुचि हो, उसे प्रासंगिक लगे।

(स) समय-समय पर जो कुछ सीखा गया है, उसे पूर्व ज्ञान और आने वाले नये ज्ञान के साथ जोड़ना ज़रूरी है।

(द) चूँकि, बार-बार दोहराने से हमें याद हो जाता है, इसलिए स्मरण शक्ति के उपयोग पर बल देना चाहिए और ऐसे अभ्यास बच्चों के साथ बार-बार कराने चाहिये।

प्रश्न 14. निधि जी आज कक्षा 6 में प्रकाश के परावर्तन की अवधारणा को पढ़ाना शुरू करने जा रही हैं | निधि जी नयी अवधारणा को बच्चों तक प्रभावी रूप से पहुँचाने हेतु निम्न में से कौनसी प्रक्रिया चुनेंगी-

(अ) निधि जी पाठ में दी गयी अवधारणा से सम्बन्धित परिभाषाओं को ब्लैक बोर्ड पर लिखकर बार-बार दोहराते हुए उनके अर्थ को बच्चों को समझायेंगी एवं बीच-बीच में बच्चों से उस अर्थ का दोहरान करवाएंगी और अंत में बच्चों को ब्लैक बोर्ड से उन परिभाषाओं को लिखने के लिए कहेंगी।

(ब) निधि जी पाठ में दी गयी अवधारणा के प्रमुख बिन्दुओं (पार्श्व परिवर्तन) को बच्चों को बतायेंगी एवं छोटे-छोटे समूह बनाकर उन बिन्दुओं पर चर्चा करने को कहेंगी एवं अंत में उन मुख्य बिन्दुओं को समेकित करते हुए बच्चों को मुख्य अवधारणा से अवगत कराएंगी और उसी परिभाषा को लिख कर याद करने को कहेंगी।

(स) निधि जी कक्षा की शुरुआत कुछ प्रश्नों से करेंगी (जैसे गाड़ी पर AMBULANCE उलटा क्यों लिखा होता है? प्रकाश या परावर्तन जैसे शब्दो को सुना हैं? इत्यादि) कांच दिखाकर बच्चों से प्रयोग करवाना और प्रयोग के अनुभवों को कॉपी में लिखकर साझा करना, बच्चों के अनुभव के आधार पर दी गयी अवधारणा के अर्थ एवं प्रक्रिया को समझाएंगी।

(द) निधि जी कक्षा की शुरुआत एक प्रयोग दिखा कर करेंगी | प्रयोग दिखाते समय प्रयोग में आई सभी प्रक्रियाओं को वह एक-एक करके मौखिक एवं लिखित रूप में बच्चें को समझाएंगी | बच्चों को उन लिखित प्रक्रियाओं को दोहराने को कहेंगी ओर बच्चों को अपनी समझ साझा कर पाठ में निहित अवधारणा एवं परिभाषा को समझाएंगी।

प्रश्न 15. ग्रेड 5 के छात्रों के लिए "भिन्न" पर हाल ही में किए गए एक आकलन में, शिक्षक ने पाया कि छात्र अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम नहीं हैं। ऐसे में शिक्षक को क्या करना चाहिए?

(अ) भिन्नो की अवधारणाओं को फिर से सिखाएं।

(ब) बच्चों के कमजोर प्रदर्शन को नजर अंदाज करना।

(स) उसी अवधारणा पर फिर से परीक्षण करें।

(द) अंतराल की पहचान करने के लिए छात्र-प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करें।

प्रश्न 16. वंदना जी कक्षा-5 में पर्यावरण विषय में “हमारा परिवेश” पढ़ा रही हैं | एक महीने बाद पाठ पूरा होने पर, बच्चों की इस विषय पर कितनी समझ बनी हैं, इसका निष्कर्ष निकालना चाहती है| आपके अनुसार इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए वंदना जी को किस प्रकार के आकलन का चुनाव करना चाहिए।

(अ) रचनात्मक आकलन       (ब) नैदानिक आकलन

(स) योगात्मक आकलन  (द) पोर्टफोलियो आधारित आकलन

प्रश्न 17. नीचे 4 स्थितियां दी गई हैं -

स्थिति 1: शिक्षक समूह को विभाजित करता है और प्रत्येक समूह के साथ फ्लैशकार्ड को बीच में रखता है और छात्रों को अपने समूहों के साथ फ्लैशकार्ड साझा करने के लिए कहता है। समूह का नेतृत्व करने के लिए प्रत्येक छात्र को बुलाता है और समूह को गतिविधि/ कार्य करने का निर्देश देता है।

स्थिति 2: शिक्षक कक्षा को समूहों में विभाजित करता है। शिक्षक प्रत्येक समूह में फ्लैश कार्ड पास करता है। शिक्षक निर्देश प्रदान करता है और एक उदाहरण दिखाता है कि उन्हें एक दूसरे पर कैसे प्रश्नोत्तरी करनी चाहिए।

स्थिति 3: शिक्षक कक्षा को समूहों में विभाजित करता है। शिक्षक प्रत्येक समूह में फ्लैश कार्ड पास करता है। शिक्षक यह जांचने के लिए चारों ओर घूमता है कि छात्र एक साथ अच्छा काम कर रहे हैं और जब छात्र फंस जाते हैं तो उनकी मदद करता है।

स्थिति 4: शिक्षक कक्षा को समूहों में विभाजित करता है। शिक्षक प्रत्येक समूह में फ्लैश कार्ड पास करता है और छात्रों को एक दूसरे के साथ साझा करने और प्रश्नोत्तरी करने के लिए कहता है। शिक्षक वापस बैठता है और कभी-कभी निर्देशों को दोहराता है, यदि कोई समूह अटक जाता है या गतिविधि को रोक देता है।

उस विकल्प को चुनें जो प्रभावी या मिल-जुल कर समूह में सीखने की प्रक्रिया को समझाने के लिए किसी स्थिति या परिस्थितियों के संयोजन का एक सफल उदाहरण हो सकता है?

(अ) स्थिति 1                 (ब) स्थिति 2 और 3

(स) स्थिति 2                (द) स्थिति 1 और 4

प्रश्न 18. नीचे दिए गए 6 बिंदु मिल-जुल कर समूह में सीखने की प्रक्रिया का संचालन करते समय शिक्षक की भूमिका की व्याख्या कर रहे हैं-

1. समूह के आकार पर निर्णय लें और छात्रों को समूहों में निर्दिष्ट करना।

2. भूमिकाएं (पाठक, रिकॉर्डर, गणना यंत्र, जांच करने वाला, संवाद-दाता, सामग्री संचालक आदि) निर्दिष्ट करना।

3. समूह कार्य और योजना सामग्री के लिए शैक्षणिक उद्देश्य निर्धारित करना।

4. कार्य को समझाइए (प्रक्रियाओं को समझाइए, उदाहरण दीजिए, कार्य की जाँच के लिए प्रश्न पूछें कि सभी को समझ में आया है |

5. बच्चों को इस बात पर विचार करने के लिए कहें कि वे बच्चों को संक्षेप में बताने के लिए एक समूह ("प्रक्रिया समूह कामकाज") के रूप में एक साथ कितना अच्छा काम कर रहे हैं।

6. छात्रों के व्यवहार का निरीक्षण करें और निगरानी करें (जब छात्र काम कर रहे हों, यह देखने के लिए परिचालित करें कि क्या वे प्रदत्त कार्य (असाइनमेंट) और सामग्री को समझते हैं, तत्काल निर्देश दें।

छात्र की सीखने के लिए सफल और प्रभावी रूप में मिल-जुल कर समूह में सीखने की प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए शिक्षक की भूमिका के उचित अनुक्रम को दर्शाने वाला विकल्प चुनें।

(अ) 2, 3, 4, 5, 6           (ब) 1, 2, 6, 4, 5

(स) 1, 4, 2, 6, 5            (द) 5, 4, 3, 2, 1

प्रश्न 19. स्टाफ रूम मीटिंग में 4 शिक्षकों ने कक्षा-कक्ष  के साथ शिक्षण सामग्री के उपयोग के संबंध में निम्नलिखित कथन दिए-

(अ) शिक्षण सामग्री का उपयोग छात्रों और शिक्षकों को पाठ्य-पुस्तक में एकीकृत ठोस गतिविधियों को सीखने से रोक सकता है।

(ब) विषय वस्तु और शिक्षण में विशेषज्ञता वाले शिक्षक को अपनी कक्षा को प्रभावी बनाने के लिए शिक्षण सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है।

(स) शिक्षण सामग्री को डिजाइन और कार्यान्वित करने में अधिक समय लगता है, जिससे शैक्षणिक वर्ष में सीखने के परिणामों को प्राप्त नहीं किया जा सकता है।

(द) शिक्षण सामग्री के उपयोग से बच्चों को करके देखने का मौका मिलता है जिससे सीखना रुचिकर हो जाता है।

प्रश्न 20. सलमान एक शिक्षक हैं और अपनी कक्षा में एक पर्यावरण पाठ को पढ़ाना चाहते हैं । शिक्षण अधिगम सामग्री, पर्यावरण पाठ, विद्यार्थियों के लिए दिलचस्प बनाते हैं यदि वे -

I. यह उनकी उम्र और समझ के स्तर के अनुसार है।

II केवल महंगी सामग्री का उपयोग किया जाता है।

III वे मातृभाषा में हैं।

IV सीखने की प्रक्रिया में बहुत नियमित रूप से उपयोग किया जाता है।

उपर्युक्त में से कौन सा कथन सही हैं?

(अ) I and III                 (ब) I and IV

(स) Only III।                     (द) II and IV

प्रश्न 21. निम्न में से कौनसा एक ऑनलाइन शिक्षण मंच , है जहाँ शिक्षक विद्यार्थियों को कार्य दे सकते हैं और विद्यार्थी समूह में काम कर सकते हैं?

(अ) गूगल मीट                      (ब) गूगल फॉर्म

(स) गूगल शीट                      (द) गूगल ड्राइव

प्रश्न 22. यदि आप अपने विद्यार्थियों को शिक्षण के दौरान उपसमूह में कार्य देना चाहते हैं तो निम्न में से कौनसा विकल्प आपके लिए उपयोगी रहेगा?

(अ) पोल (Poll)                     (ब) वेटिंगरूम

(स) चैट (Chat)                     (द) ब्रेकआउट रूम

प्रश्न 23. गणित के एक सत्र में आपको एक विभाजन की समस्या को हल करने के लिए उसके चरणों का वर्णन करना होगा| ज़ूम प्लेटफ़ॉर्म का कौनसा विकल्प आपके लिए उपयोगी होगा?

(अ) ब्रेकआउट रूम               (ब) व्हाइट बोर्ड

(स) स्पीकर और गैलरी व्यू।       (द) चैट (Chat)

प्रश्न 24. लाइव वेबिनार आधारित आभासी शिक्षण के संचालन के लिए निम्नलिखित कथनों को सही क्रम में व्यवस्थित करें।

(1) कम्प्यूटर में सॉफ्टवेयर स्थापित करें या मोबाइल में डाउनलोड करें।

(2) अपनी आवश्यकता के अनुसार उपयुक्त ऑनलाइन सीखने के प्लेटफार्म को पहचानें।

(3) एक कक्षा का आयोजन करें और प्रतिभागियों के साथ साझा करें।

(4) उस मंच में साइन अप या साइन इन करें।

(5) प्लेटफार्म के अन्दर मौजूद विकल्पों को खोजें करें।

(अ) 1,2,3,4,5                 (ब) 1,3,5,2,4

(स) 2,4,5,3,1                  (द) 2,1,4,3,5

25. ऑनलाइन माध्यम में छात्रों के आकलन में मुख्य समस्या क्या है?

(अ) छात्रों द्वारा चीटिंग        (ब) माता-पिता द्वारा चीटिंग

(स) सीखने के उद्देश्य की उपलब्धि

(द) स्कूल के उद्देश्य की उपलब्धि

प्रश्न 26. ऑनलाइन क्लास में प्रश्न के लंबे उत्तर को शामिल करने के लिए, आप निम्न में से किसे चुनेंगे?

(अ) गूगल मीट              (ब) गूगल फॉर्म

(स) चैट बॉक्स              (द) टीम मीटिंग

प्रश्न 27. निम्नलिखित में से किस टूल में, आपको 'वर्ड क्लाउड' विकल्प मिलेगा?

(अ) पैडलेट (Pedlet)        (ब) मेंटीमीटर (Mentimeter)

(स) गूगल फॉर्म।                  (द) व्हाइटबोर्ड

प्रश्न 28. बिना किसी अतिरिक्त ऑनलाइन उपकरण के, गणित की दिलचस्प क्लास के लिए क्या सुझाव देंगे?

(अ) लैपटॉप या फ़ोन पर पेंट का उपयोग कर गणित पढ़ाया जा सकता है।

(ब) वर्चुअल प्लेटफार्म पर व्हाइटबोर्ड का उपयोग किया जा सकता है।

(स) सवालों का समाधान फोटो खींच कर छात्रों के साथ साझा कर सकते हैं।

(द) उपर्युक्त तीनों ही उपयोगी नहीं हैं।

प्रश्न 29. सीमा मैडम ने मेंटिमीटर का उपयोग कर एक प्रश्नोत्तरी बनायी। परन्तु, हर छात्र एक दूसरे के उत्तर देख पा रहा है। इस वजह से प्रश्नोत्तरी का उद्देश्य पूरा नहीं हो पाया। सीमा मैडम को मेंटिमीटर में क्या सेटिंग बदल देनी थी ताकि छात्र एक दूसरे का उत्तर नहीं देख पाएं ?

(अ) हाईड रिजल्ट्स का चयन करना था

(ब) शो रिजल्ट्स का चयन करना था

(स) नो रिजल्ट्स का चयन करना था

(द) ऑटो मोड का चयन करना था 

प्रश्न 30. आप कक्षा 7 के गणित के शिक्षक हैं। आपने एक सप्ताह बीजगणित की एक अवधारणा पढ़ाने के बाद एक अचानक परीक्षा ली । आपने पाया कि कुछ छात्रों ने वही गलतियाँ दोहराई जो वे पहले भी कर रहे थे , ऐसी स्थिति में आप कैसा महसूस करेंगे ?

(अ) मैं ज्यादा नहीं सोचता। यह वे छात्र हैं जो धीरे-धीरे सीखते हैं, उन्हें कक्षा और घर में अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

(ब) मैं परेशान महसूस करूंगा, और छात्रों के साथ अपनी भावना व्यक्त करूँगा और अपने साथियों से मदद माँगूंगा।

(स) मैं आमतौर पर ऐसी परीस्थितियों में निराशा महसूस करता हूं और प्रधानाध्यापक को स्थिति के बारे में अवगत कराऊंगा और उनसे अतिरिक्त कक्षाओं की व्यवस्था करने में मदद माँगूंगा।

(द) मुझे गुस्सा आएगा, लेकिन मैं गुस्से को खुद पर हावी नहीं होंने देता । मैं आम तौर पर अगले अध्याय पर जाता हूं और अपने शिक्षण पर ध्यान केंद्रित करता हूं।

प्रश्न 31. आपने देखा है कि एक बच्ची की टूर्नामेंट हारने के बाद अचानक खेलों में रुचि कम हो गयी है और वह अब खेल के मैदान में नहीं जा रही है। आपको क्या लगता है कि बच्ची कैसा महसूस कर रही होगी ?

(अ) बच्ची डरती है कि उसने अपने स्कूल को निराश किया है इसलिए वह इस बारे में बात करने में सहज नहीं है।

(ब) बच्ची समझ गयी है कि वह खेल में अच्छा नहीं है।

(स) बच्ची कुछ समय के लिए परेशान है और वह समय के साथ इसे दूर कर लेगी।

(द) बच्ची अपनी भावनाओं को पहचानने और व्यक्त करने में सक्षम नहीं है।

प्रश्न 32. विद्यालय से लंबी अनुपस्थिति के बाद मीता विद्यालय में वापस आ गई है। वह दादा-दादी के घर गई है। विद्यालय में वापस शामिल होने के बाद, वह बहुत बार आक्रामक व्यवहार दिखाती रही है। उसके व्यवहार को कैसे नियंत्रित किया जा सकता है?

(अ) मैं मीता से अपने व्यवहार को नियंत्रित करने और अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहूंगी क्योंकि वह अध्ययन से बहुत  चूक गई है और पिछड़ रही है।

(ब) मैं मीता को उसके आवेगी व्यवहार का प्रबंधन करने के लिए संलग्न करूंगी। उसके आवेगपूर्ण कार्यों पर बात करूंगी जो उसके या दूसरों के लिए हानिकारक हो सकता है। उसे अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए और अधिक प्रोत्साहित करूंगी।

(स) मैं मीता के आक्रामक  व्यवहार के पीछे के कारणों को  जानूंगी और उसके लिए काम करुँगी।

(द) मैं मीता को उसके व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए गतिविधियों में संलग्न करूंगी।

प्रश्न 33. दीपक आपकी कक्षा में नव प्रवेश बालक है। वह स्वभाव से बहुत आक्रामक है, बैठने के लिए उसकी पसंदीदा जगह नहीं मिलने जैसी चीजें उसे गुस्सा दिलाती हैं और वह कक्षा में अन्य छात्रों के साथ झगड़ना शुरू कर देता है। आपको क्या लगता है कि दीपक को अपने व्यवहार को प्रबंधित करने में मदद मिलेगी?

(अ) मुझे लगता है कि विद्यालय से संबंधित अन्य गतिविधियों में उसे उलझाने में मदद मिल सकती है क्योंकि वह व्यस्त होने के कारण उसे अपने व्यवहार को सुधारने   में मदद करेगा।

(ब) मुझे लगता है कि उसे विशेष मदद की जरूरत है क्योंकि उसे कुछ व्यक्तित्व विकार या सीखने की अक्षमता है।

(स) मुझे लगता है कि उसके साथ लगातार जुड़ाव उनके आवेगी व्यवहार के कारणों की पहचान करने में मदद करेगा। कौशल निर्माण जैसे आवेग नियंत्रण, भावनाओं की पहचान करना और उसे रचनात्मक रूप से व्यक्त करना उनकी मदद कर सकता है।

(द) मुझे लगता है कि उसे नए स्कूल और स्कूल के माहौल में बसने के लिए समय चाहिए। उसे नियमित रूप से समर्थन और मित्रों की आवश्यकता होगी, जिससे उसे मदद मिलेगी।

प्रश्न 34. आपकी कक्षा का एक छात्र ज्यादातर विद्यालय में अनियमित रहता है और कुछ दिनों के बाद वह आम तौर पर कोने में चुपचाप बैठता है। जब आपने छात्र से इसके बारे में पूछा तो उसने जवाब दिया कि उसे किसी-किसी दिन अपनी माँ के पास जाकर काम करने में मदद करनी होगी और कक्षा में अनियमितता के कारण वह कक्षा के शेष छात्रों से दोस्ती करने में भी असमर्थ है। इस स्थिति में छात्र के प्रति आपकी क्या प्रतिक्रिया होगी?

(अ) मैं उसकी स्थिति को समझ सकता हूं, लेकिन आप जानते हैं कि अगर छात्र अपनी मां से कहता है  कि वह उसके साथ काम करने नहीं जा सकता , क्योंकि उसे विद्यालय जाना होगा, तो उसकी मां समझ जाएगी।

(ब) छात्र यहां असहाय है उनसे मैं समानुभूति व्यक्त कर सकता हूं | उसे आश्वस्त करके जानते हैं कि आप उसकी चिंता के साथ-साथ बाकी छात्रों को भी समझ सकते हैं, वह अपने जीवन को आराम और सुगम महसूस करेगा।

(स) मैं उसका औचित्य एक बहाने के रूप में लेता हूं क्योंकि आप जानते हैं कि कई छात्रों को इसी तरह की समस्याएं हैं लेकिन फिर भी, वे विद्यालय आते हैं।

(द) मुझे उसके औचित्य पर भरोसा है, लेकिन आप जानते हैं कि कई छात्रों को समान समस्याएं हैं, लेकिन वे अपने संघर्षों का सामना कर रहे हैं।

प्रश्न 35. आपने देखा है कि आपके कक्षा के छात्र मैदान में खेलते समय अक्सर फूलों और  पत्तियों को तोड़ते हैं। कभी-कभी उन पर कदम रखने से छोटे पौधे भी टूट जाते हैं। आपके छात्र पौधों के प्रति सचेत क्यों नहीं हैं?

(अ) मुझे लगता है कि स्कूल में ऐसा होता रहता है, छात्रों को ऐसे कार्यों के परिणामों के बारे में लंबे समय तक बताया जाना चाहिए।

(ब) मुझे लगता है कि छात्रों ने स्वयं के इस प्रकार के व्यवहार पर ध्यान नहीं दिया होगा क्योंकि किसी ने भी उनके साथ नैतिक जिम्मेदारियों के बारे में बात नहीं की है।

(स) मुझे लगता है कि छात्रों में नैतिक जिम्मेदारियों का निर्माण करने और उनके ज्ञान का निर्माण करने की आवश्यकता है कि पृथ्वी पर सभी प्रकार के संसाधनों का ख्याल रखना हमारी नैतिक जिम्मेदारी के तहत आता है।

(द) मुझे लगता है कि किसी ने भी ऐसा करने पर छात्रों को दंडित नहीं किया है और इसलिए वे अपने व्यवहार को दोहराते रहते हैं। इस तरह के व्यवहार के लिए विद्यालयों में सख्त नियम हैं।

प्रश्न 36. आपके विद्यालय में छात्रों को अधिक पुस्तकालय पुस्तकें पढ़ने के लिए प्रेरित करने का मुद्दा है। भले ही लाइब्रेरी में अधिक चित्र आधारित किताबें शामिल हैं, लेकिन छात्र उन्हें पढ़ने नहीं जाते हैं। इस समस्या के समाधान के लिए आप क्या कर सकते हैं?

(अ) मैं छात्रों के लिए एक शिविर की व्यवस्था करूंगा, जिसमें शिक्षक छात्रों को पुस्तकालय में ले जाएंगे और छात्रों को जोर से पुस्तकालय की किताबें पढ़वाएंगे। मैं प्रत्येक कक्षा के लिए पुस्तकालय की अवधि जोड़ने के लिए प्रिंसिपल से आग्रह करूंगा।

(ब) मैं छात्रों को पुस्तकालय में आने के लिए प्रत्येक कक्षा के लिए समय-सारणी में पुस्तकालय की अवधि जोड़ने के लिए प्रिंसिपल से आग्रह करूंगा।

(स) मैं छात्रों को अधिक बार पुस्तकालय की किताबें पढ़ने के लिए प्रेरित करूंगा।

(द) मैं शिक्षक से कहूंगा कि यह उनकी गलती है, उन्हें छात्रों को पुस्तकालय की पुस्तकों को पढ़ने और उपयोग करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

प्रश्न 37. आपकी कक्षा में आपने देखा है कि जाति के आधार पर समूह गठन बहुत होता है। आप बैठने की व्यवस्था को बदलने की कोशिश करते हैं लेकिन कुछ दिनों के बाद छात्र अपने समूहों में वापस चले गए। इस कम उम्र में स्कूल में इस जाति आधारित समूह गठन का कारण क्या हो सकता है?

(अ) मुझे लगता है कि छात्रों को हमारे समाज में मौजूद गहरे भेदभाव वाले कारकों पर सवाल उठाने में सक्षम बनाने की आवश्यकता है।

(ब) मुझे लगता है कि वे अपने परिवार और माता-पिता से यह सब सीखते हैं और उनके व्यवहार को बदलने के लिए बहुत कुछ नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह पहले से ही उनमें निहित है।

(स) मुझे लगता है कि कहानियों और प्रश्नों के माध्यम से छात्रों में मौलिक समानता और सामान्य मानवता पर समझ बनाने की आवश्यकता है।

(द) मुझे लगता है कि वे अपने दोस्तों के साथ बैठने में सहज महसूस करते हैं और इसमें कोई बुराई नहीं है।

प्रश्न 38. कमल आपकी कक्षा में नव प्रवेशित छात्र है, वह एक अलग राज्य से आया है और उसे छात्रों की स्थानीय भाषा समझने में कठिनाई होती है। जब भी आपने कमल से पूछा कि वह नए स्कूल में कैसा महसूस करता है, तो वह हमेशा 'यह अच्छा है' का जवाब देता है। आपको लगा कि कमल अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर रहा है, कमल की मदद कैसे की जा सकती है?

(अ) मुझे लगता है कि कमल को अपनी भावनाओं को पहचानने, समझने और फिर उन्हें अपनी भाषा में व्यक्त करने के लिए कौशल का निर्माण करने की आवश्यकता है।

(ब) मुझे लगता है कि कमल को समायोजित करने के लिए कुछ समय चाहिए, उसकी भाषा सम्बंधित बाधा उसे अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं करने दे रही है।

(स) मुझे लगता है कि कमल को अपनी भावनाओं को पहचानने में समर्थन की जरूरत है।

(द) मुझे लगता है कि कमल को समर्थन की जरूरत है, उसके साथ नियमित बातचीत से उसे मदद मिलेगी।

प्रश्न 39. आपने देखा कि टिंकू नाम की लड़की पढ़ाई में अच्छी है। हालाँकि, वह क्लास में दोस्त नहीं बनाती और बहुत बातें करती है। उसे ध्यान पसंद नहीं है। ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए?

(अ) आप बच्चे को डांटते हैं, उसे दोस्त बनाने के लिए कहें और उसे दोस्तों के साथ शामिल करने के लिए अपनी सीट बदल दें।

(ब) आप समझते हैं कि वह एक शर्मीली लड़की है। आप उसे कुछ गतिविधियों में शामिल करने के लिए स्टाफ मीटिंग में उसके बारे में बात करते हैं।

(स) आप उसके साथ व्यक्तिगत रूप से बात करने की कोशिश करते हैं, उसके जीवन को समझते हैं और उसका कारण जानने की कोशिश करते हैं कि वह ऐसा क्यों कर रही है।

(द) आप उसके तरीके का सम्मान करते हैं और उसके बारे में बहुत कुछ नहीं करते हैं। आप समय के साथ समझते हैं कि वह दोस्त बनाना सीख जाएगी।

प्रश्न 40. आपको उन छात्रों की अतिरिक्त कक्षाएं लेने के लिए कहा गया है जिनकी पहचान सीखने की प्रक्रिया में धीमी है। जब आप उन्हें पढ़ाना शुरू करते हैं, तो आप महसूस करते हैं कि वे कई रचनात्मक चीजों में अच्छे हैं, लेकिन अकादमिक प्रदर्शन नहीं करते हैं। इस स्थिति में आप उनका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए क्या करेंगे?

(अ) मैं कोशिश करूंगा और शिक्षण विषयों में उनके रचनात्मक कौशल को एकीकृत करूंगा। देखूंगा कि वे कितना सीख सकते हैं। एक बार जब वे सीखना शुरू कर देंगे तो उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

(ब) मैं उन चीजों को उजागर करता रहूंगा जो वे आत्म स्वीकृति के लिए चर्चा का निर्माण करने के लिए अच्छे हैं। मैं उन्हें याद दिलाऊंगा कि वे इन कौशल का उपयोग अपने अकादमिक में भी कर सकते हैं। मैं उनका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए स्कूल में सभी को उनके कौशल का प्रदर्शन करूंगा।

(स) मैं स्कूल में उनके रचनात्मक कार्य का प्रदर्शन करूंगा और उन्हें बताऊंगा कि उन्हें उन कौशलों को स्वीकार करने की आवश्यकता है जो वे अच्छे हैं।

(द) मैं उनके शैक्षणिक कौशल और आत्मविश्वास का निर्माण करने के लिए जो भी संभव हो, में उनका समर्थन करूंगा।

प्रश्न 41. आपकी कक्षा में एक छात्र किसी भी शनिवार बाल सभा में भाग नहीं लेता है। आपने उससे पूछा है कि उसने भाग क्यों नहीं लिया। उसने आपसे कहा कि अगर वह भाग लेता है तो हर कोई हँसेगा क्योंकि वह पढ़ाई में अच्छा नहीं है। इस स्थिति में आप क्या करेंगे?

(अ) आप उसे यह बताकर प्रोत्साहित करेंगे कि दूसरों के बारे में उसके बारे में क्या सोचना है, इसकी चिंता करने की कोई बात नहीं है। किसी को इस बात के डर में नहीं रहना चाहिए कि लोग क्या सोचते हैं या न्याय करते हैं।

(ब) आप उसे बताएंगे कि आप उसके आलस्य को अब और सहन नहीं करेंगे और उसे अपने अवलोकन के बारे में बताएं कि उसे स्कूल के पाठ्यक्रम से बचने की आदत कैसे हो गई है। अकादमिक में भी कम स्कोर करने के लिए उसका आलस्य वास्तविक कारण है।

(स) उसके विश्वास को समझने के लिए आपके पास एक वार्तालाप होगा कि लोग उस पर हँसेंगे। आप उसकी ताकत और कमजोरियों का निर्माण करने के लिए गतिविधियों को शामिल करेंगे, जिससे उसे आत्म स्वीकृति विकसित करने का एहसास होगा और उसके डर के बजाय उसकी प्रतिभा पर विश्वास होगा।

(द) आप उसे यह महसूस कराकर प्रोत्साहित करेंगे कि वह स्कूल क्षेत्र में सुरक्षित है। अन्य छात्र उसके दोस्त हैं और वे शिक्षकों के साथ चाहते हैं कि वह उन्हें स्कूल की गतिविधियों में शामिल करें। आप उसे आत्मविश्वास देने के लिए आराम के कुछ शब्दों के साथ उसे खुश करेंगे।

प्रश्न 42. आप ध्यान दें कि आपके स्कूल में, लिंग और जाति आधारित पूर्वाग्रह है। लड़कियां और लड़के न केवल अलग-अलग पंक्तियों में बैठते हैं, वे एक ही कक्षा में एक-दूसरे से बात करने से बचते हैं। आगे एक ही जाति के लोग एक साथ बैठते हैं। वे एक-दूसरे के साथ गतिविधियों में लिप्त होने और स्कूल की गतिविधियों को अपने निर्धारित समूहों में करने के लिए सहज नहीं हैं। ऐसी स्थिति में आप क्या करेंगे?

(अ) मैं अपनी पाठ योजना के साथ जारी रखूंगा और इस मामले में हस्तक्षेप नहीं करूंगा क्योंकि मुझे पता है कि मामले के कई पहलू हैं और इसके बारे में भ्रम पैदा हो सकता है।

(ब) मैं सभी छात्रों को एक साथ बैठाऊंगा और उन गतिविधियों में शामिल करूंगा, जो उनके बीच की खाई को पाटने में मदद करते हैं ताकि वे स्कूल में समग्र रूप से विकसित हो सकें।

(स) मैं एक तरह से अपने पाठ की योजना बनाऊंगा जिसमें सभी छात्रों की भागीदारी, उनकी मान्यताओं और एक दूसरे के सांस्कृतिक ज्ञान पर चर्चा शामिल है।

(द) मैं अपने साथियों, हेड मास्टर के साथ बातचीत करूंगा और कर्मचारियों की बैठक में कर्मचारियों के परिप्रेक्ष्य को समझने के लिए समस्या के बारे में चर्चा करूंगा।

प्रश्न 43. आपके विद्यालय का बाल-संसद आपके विद्यालय में प्रभावी रूप से कार्य नहीं कर रहा है। जब आप कारण को समझने के लिए एक मीटिंग बुलाते हैं, तो आपको पता चलता है कि वे निर्णय लेने में विफल हैं क्योंकि वे एक-दूसरे को नहीं सुनते हैं। उठाई गई समस्याओं का समाधान खोजना मुश्किल हो जाता है। बाल-संसद को क्रियाशील बनाने के लिए आप क्या करेंगे?

(अ) मैं उन्हें समस्या समाधान गतिविधियों के माध्यम से उनकी समस्या को सुलझाने के कौशल के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करूंगा।

(ब) मैं प्रिंसिपल को बताऊंगा और उनसे इसके बारे में कुछ करने को कहूंगा।

(स) अपने खाली समय में जब भी संभव होगा मैं उनका समर्थन नहीं करूंगा।

(द) मैं अपनी समस्याओं को हल करने और निर्णय लेने के कौशल को छोटी समस्याओं को देने और इसे एक साथ हल करने के बारे में चर्चा करने के लिए दैनिक आधार पर बाल संसद सदस्यों के साथ जुड़ूंगा।

प्रश्न 44. आपकी कक्षा में 3 छात्र हैं ऐसे हैं जो हमेशा शांत रहते हैं और कक्षा की पिछली पंक्तियों में बैठते हैं। अन्य छात्र उनकी खेल और गतिविधियों में शामिल नहीं होते हैं। इन तीनों छात्रों को ऐसा नहीं लगता है कि वे कक्षा का हिस्सा हैं। आपने उन्हें बाला ( BALA ) के लिए सामग्री बनाने का प्रोजेक्ट दिया है। आप उनसे एक साथ कैसे काम करा सकते हैं?

(अ) मैं छात्रों को बताऊंगा कि उन्हें सभी को एक साथ काम करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि परियोजना समय के साथ अच्छी हो जाए।

(ब) समूह को योजना बनाने और मेरे साथ इस बारे में चर्चा करने के लिए कहेंगे कि वे कैसे एक साथ काम करने जा रहे हैं। मूल्यांकन करेंगे कि क्या योजना में सभी के लिए काम करने की गुंजाइश है और वे एक दूसरे की मदद कर रहे हैं।

(स) मैं उनकी जोड़ी बनाऊंगा और प्रत्येक जोड़ी को छोटी जिम्मेदारियां दूंगा और देखूंगा कि वे एक साथ कैसे काम करते हैं।

(द) मैं छात्रों को बताऊंगा कि उन्हें कक्षा में सभी को शामिल करना है। मैं उन्हें साथ काम करने के फायदे याद दिलाऊंगा।